आख़िर लोग SEO से क्यों डरते है ? – WHY PEOPLE ARE AFRAID OF SEO?

0
262
आख़िर लोग SEO से क्यों डरते है ?

अगर आप छोटे से व्यवसाय (काम) के मालिक है, तो कभी न कभी तो आपने ये सुना होगा की आपको seo (Search Engine Optimization) सीखना चहिये और उसका इस्तेमाल अपने काम को बढ़ने में करना चहिये। आखिरकार, आजकल अधिकांश लोग पहले अपने स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर पर किसी भी व्यवसाय या सेवा को खोजने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको पता ही होगा की आपको एक वेबसाइट (website) की जरूरत है। और उसे search engine में दिखाने की जरूरत है जिसके लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी।

एक पूरी वेबसाइट बनाने के बाद भी आप देखते है की वेबसाइट तो बन गयी है। पर ये Google और Bing में नजर नहीं रही मतलब यह की ये अभी पूरी तरीके से optimize नहीं हुई है। अब SEO करने के जरूरत है पर आप करना नहीं चाहते चूंकि आपने जो भी सुना होगा वह यह होगा ये की इसमें बहुत अधिक समय लगता है, बहुत तकनीकी है, और परिणामों की गारंटी नहीं है।

तो परवाह क्यों करें?

ये आपके business को लम्बे समय तक स्थिरता (stability) प्रदान करता है।

बहुत सारे छोटे व्यापार मालिक जानते हैं की ये आवश्यक है, लेकिन अभी भी स्वयं से शुरू करने या एजेंसी की मदद लेने में घबराते है।

आइए SEO के कुछ पहलुओं पर एक नज़र डालते हैं की लोग इसे करने से क्यों घबराते है और लोग SEO से क्यों डरते है :-

  • ये कोई मैजिक फार्मूला नहीं है। (It’s Not a Magic Formula)

यदि आपको लगता है कि SEO तुरन्त ऑनलाइन सफलता और लाभ के लिए है, तो आप बहुत निराश होगे क्यूँकि, SEO आपके व्यवसाय (business) के लिए जरूरी है, लेकिन इससे पहले कि आप निवेश पर वापसी देखेंगे, तो आपको इसमें समय लगता दिखेगा। व्यापार में, हर रणनीति और अभियान को मापने योग्य, महत्वपूर्ण ROI (Return on Investment) यानी लगाये हुए पैसे पर कितना मुनाफा हो रहा है या नहीं। अगर ऐसा कुछ है जो आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद नहीं करेगा, तो आप ऐसा कार्य नहीं करेंगे। चूंकि SEO से ROI पहुंचने में धीमी गति से कार्य होता है, इसलिए कई छोटे व्यापार मालिकों का मानना ​​है कि SEO का कोई महत्व नहीं है और इसलिए वे इस काम को प्राथमिकता से हटा देते है।

SEO के लिए नए लोगों को इसमें बहुत समय लगाना पड़ता है और पैसा डालना पड़ता है। वह अकसर परिणाम की कमी के कारण निराश होते है। इसलिए कई व्यापार मालिक SEO शुरू करने के लिए इच्छुक नहीं होते है। जब आप पूरी मेहनत से कार्य करते है और सही तरीके से कार्य करते है, तो परिणाम आखिरकार आ जाता है। परन्तु अगर आपकी रणनीति (Strategy) सही नहीं है तो आपको परिणाम मिलने में समय लगता है। SEO व्यापार के लिए एक अमूल्य रणनीति है और इसे नजरंदाज नहीं किया जाना चाहिए। धैर्य रखें और रणनीति की प्रक्रियाओं की तलाश करें। किसी जादू की अपेक्षा न करें, चुकी यह कोई मैजिक फार्मूला नहीं है।

  • ये बहुत समय लेता है। (It Takes Too Much Time)

SEO के लिए जो नए हैं, वे सोचते हैं कि इस प्रकार की ऑनलाइन रणनीति एक लंबी, जटिल प्रक्रिया है जिसमें कई हिस्से शामिल हैं। आपकी वेबसाइट का Analysis करने के लिए कई factors है। और SEO करने के लिए काफी सारी गतिविधियाँ (activity) भी है, तो उन्हें एक ही समय में पूरा करने की आवश्यकता नहीं है।

जैसा की पॉइंट 1 में बताया है , SEO के लिए जो नए हैं, वे अकसर कीमत और समय लेने वाली SEO रणनीति शुरू करने के लिए इच्छुक नहीं होते है, क्योंकि ऐसा लगता है कि सभी काम और प्रयास बेकार में किया जा रहा है।

फिर, धैर्य कैसे रखें?

गूगल (Google) के bot (Google Algorithms) समय लेता है, एक नई वेबसाइट (Website) को समझने और विश्वास करने के लिए। जो की संभावित 3 माह (Month) से 6 माह (Month) का समय लेता है और कभी – कभी थोड़ा ज्यादा समय लग जाता है।

SEO से निपटने में व्यस्त व्यवसाय मालिकों के लिए कुछ विकल्प है।

पहला विकल्प सभी SEO कार्यों और जिम्मेदारियों को एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी (Digital Marketing Agency) को सौंप देना चहिये।

जब आप बस अपने आप को करने का समय नहीं देते हैं, तो ज़रूरी है कि आप पूरी प्रक्रिया SEO Company को सौंप दे। इस तरह, आप अपने व्यवसाय को अपना समय दे सकते हैं, जबकि एजेंसी आपका पूरा SEO कार्य संभालती है और एक रणनीति के साथ कार्य करती है।

दूसरा विकल्प SEO खुद से करने के लिए है, आप यह सब करने की कोशिश करना बंद मत करो। आप पैसे बचाने और SEO के बारे में जानने के लिए आप इस प्रक्रिया में बहुत समय खर्च करेंगे, परन्तु आप इसके बारे में जानने लगने और समझने लगेंगे की यह कैसे कार्य करता है। लेकिन एक समय में इससे थोड़ा आपके काम (business) पर इसका असर पड़ सकता है। जिस वजह से आपको यह लग सकता है की यह काफी समय ले रहा है। इसलिए में आपको सलाह दूंगा की आप यह कार्य किसी Digital Marketing Agency को या फिर  SEO Company को सौंप दे।

  • ये बहुत टेक्निकल है। (SEO is Too Technical)

SEO के लिए नए छोटे व्यवसाय मालिकों का यह विचार है कि SEO एक जटिल, तकनीकी प्रक्रिया है जो एक web developer या “स्मार्ट कंप्यूटर” द्वारा किया जाता है। वे SEO को लागू करने के लिए अयोग्य महसूस करते हैं, या यहां तक ​​कि इसे जानने का प्रयास भी नहीं करते हैं।

हालांकि, SEO के कई तत्व (Techniques) और यह किसी भी व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है आपको तकनीकी कंप्यूटर नेटवर्किंग आवश्यकता नहीं है। और बेसिक SEO सीखना आसान है और यह केवल सीखने में कुछ घंटे लगा कर सीख सकते हैं। जब आपकी कंपनी युवा है और आप SEO के लिए नए हैं, तो कुछ ही सरल, मौलिक Seo Techniques को रणनीतियों के साथ लागू करने पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा।

इसमें कई तकनीकी तत्व (Technical Factors) भी हैं, और कई छोटे व्यापारियों को चिंता होती है की एजेंसियां ​(SEO Agency) ​उन्हें उद्योगों (business) के विशिष्ट (Specific) नियमोँ और अजीब दावों के साथ डूबने का प्रयास करती है। पर तुम चिंता मत करो, यद्यपि, बस अपनी चिंताओं की व्याख्या करो और बहुत सारे प्रशन पूछो और एक अच्छी एजेंसी आपको रणनीति (Strategy) के हर हिस्से के बारे में बताएगी।

  • सजा और दंड (The Punishment and Penalties)

यदि आप स्वयं SEO करते हैं, तो आपने जरूर Google के SEO Penalties के बारे में सुना होगा। यह सच है कि अविवेकी (Inconsiderate) के लिए वहां बहुत अधिक संभावित दंड हैं। और अगर आप अपने आप SEO कर रहे हैं, तो आप Ranking हासिल करने के लिए एक आसान तरीके के बारे में पढ़ सकते हैं, जैसे की Black hat SEO और करने बाद सिर्फ एक महीने बाद पता लगा सकते हैं कि यह गूगल के बिल्कुल निराश बातें है।

मैं समझता हूँ कि आप इस तरह की चीजों के बारे में चिंतित हैं, यही कारण है कि ज्ञात सर्वोत्तम प्रथाओं के आसपास रणनीतियों का निर्माण करना इतना महत्वपूर्ण है। यह एक और कारण है कि कई छोटे व्यवसाय इस कार्य के लिए एजेंसियों का उपयोग करना पसंद करते हैं – जब तक कि उनके पास प्रभावी रणनीति प्रदान करने का लंबा इतिहास होता है जो Google के क्रोध का जोखिम नहीं उठाते हैं

  • ट्रैफिक है पर ग्राहक नहीं है। (Getting Traffic but Not Customers)

SEO में keyword Research एक आम बात है और बहुत महत्वपूर्ण भी इसके साथ keyword Analysis को भी काम नहीं आंकना चाहिये। जब आप एक नया काम शुरू करते हैं तो इसे एक आम रणनीति के तौर पर तुरंत आरंभ किया जाता है। यदि आप यह स्वयं से कर रहे हैं, तो आप तुरंत Relevant keywords की विशाल संख्या में भाग ले सकते हैं और संभावनाओं से थोड़ा सा महसूस कर सकते है कि आपके काम के लिए किस तरह के keyword’s चहिये और उनपर कितना ट्रैफिक है।

आप अपने SEO रणनीति के लिए किस विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं?

कीवर्ड एनेलिटिक्स (Keyword Analytics) का इस्तेमाल करने से और खरीदार व्यक्तियों (Customers) के साथ बात करने से आपको एक विचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है कि आपकी Website पहले से ही किस keywords से रैंक कर रही है और खोजकर्ता (Searchers) आपकी वेबसाइट को ढूंढने के लिए किस keyword का उपयोग कर रहे हैं आप मात्रा (volume), प्रासंगिकता (relevance) और प्रतिस्पर्धा (competition) के स्तर के आधार पर कीवर्ड की पहचान भी कर सकते हैं। जितना अधिक आप अपनी Website का विश्लेषण (analysis) करते हैं और कीवर्ड में पैटर्न ढूंढते हैं, उतना जल्दी और आसान होगा कि ऐसे कीवर्ड की पहचान हो जो की सही ग्राहकों को लक्षित (Target) करें। जो की सामान्य ट्रैफिक से आपको सही ग्राहकों तक पहुँचता है।

  • SEO की जटिलता (SEO’s Complexity)

आप जरूर थोड़ा आश्चर्यचकित होंगे जब आपको पहले सभी कारकों के बारे में पता चला होगा की जिन्हें वेबसाइटों को रैंक करने के लिए लिया गया है वो तो आम है वास्तव में, यह अनुमान लगाया गया है कि Google रैंकिंग के लिए वेबसाइटों को 200 से अधिक कारक (factors) का सामना करना पड़ता है।

अब SEO की स्पष्ट जटिलता (Apparent complexity) या सिंपल भाषा में कहे तो सीधी कठनाही अकसर व्यापार मालिकों को जो समय और प्रयास करने के लिए सभी के साथ सौदा करने के लिए तैयार होते है risk नहीं लेना चाहते हैं और ये डराने के लिए पर्याप्त है।

जबकि विशाल बजट वाली बड़ी कंपनियां इन कठनाहीओं से निपटने में सक्षम हो सकती हैं, छोटी कंपनियां समय के साथ अधिक factors को धीरे-धीरे लागू करने पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं। हो सकता है की धीमा और स्थिर दृष्टिकोण शानदार नहीं लग सकता है, लेकिन आप समय के साथ अपनी रैंकिंग और ग्राहक आधार (customer base) का निर्माण कर सकते हैं।

इस बात को समझे की SEO समय, पैसा और प्रयास लेता है और अगर आपको यह आशंका है कि SEO में बहुत complexity है, technical, punishments और penalties शामिल हैं तो वह SEO नहीं कर सकते। एक बार SEO के बारे में अधिक जानने के बाद, आप अपनी खुद की रणनीति को लागू करने और एक एजेंसी के साथ मिलकर काम करने के लिए और अधिक आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस करेंगे जैसा आपने कभी नहीं किया होगा। तो SEO को समझे और सीखे मेरे साथ और खुद के रणनीति बनाये अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में। अगर और कुछ जानना चाहते है SEO के बारे में तो comment करें और पूछे। मैं अपनी पूरी कोशिश करूँगा उन सभी सवालों के जबाव देने की जो आपको जानने की जरूरत है SEO के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here